ED issues 4th summons :अरविंद केजरीवाल को ईडी के चौथे समन के बाद सियासी घमासान

ED issues 4th summons :-

यह आम आदमी पार्टी (एएपी) के संयोजक को जारी की गई चौथी समन (ED issues 4th summons ) है। केजरीवाल से पूछताछ के लिए उन्हें 18 जनवरी को स्वयं प्रस्तुत होने के लिए कहा गया है। इस कानूनी प्रक्रिया के माध्यम से, यह दिखाता है कि केजरीवाल पर हो रहे प्रश्नों की महत्वपूर्णता को बढ़ाते हैं।

18 जनवरी को निर्धारित तिथि के साथ, उसके सवालों के लिए उपस्थित होने की जल्दबाजी को जोर दिया गया है। जैसे ही यह कानूनी प्रक्रिया बढ़ती है, इससे स्पष्ट होता है कि केजरीवाल पर हो रहे जांच के चरण में कैसे विकसितियाँ हो सकती हैं। बार-बार जारी होने वाले समन से यह स्पष्ट हो रहा है कि एएपी संयोजक के चारों ओर के क़ानूनी जटिलताओं की गहराईयों की जाँच जारी है।

ED issues 4th summons
ED issues 4th summons
  • दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पहले बुलाए जाने पर जांच एजेंसी के सामने पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं होने के कारणों के रूप में राज्यसभा चुनाव, गणतंत्र दिवस समारोह और प्रवर्तन निदेशालय के ‘गैर-प्रकटीकरण’ और ‘गैर-प्रतिक्रिया’ दृष्टिकोण का हवाला दिया था।

ED issues 4th summons –

  1. निगरानी निदेशालय की क्रिया: शनिवार को, पुनः से निगरानी निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मद्देनज़र एक और बार शराब नीति मामले में पूछताछ के लिए बुलाया।
  2. बार-बारी समन: इस बारदारी को दिखाते हुए, यह एक ऐतिहासिक क्षण है जब आम आदमी पार्टी (एएपी) के संयोजक अरविंद केजरीवाल को दिखा गया है कि उन्हें और भी पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है। ईडी ने उनके सहयोग के लिए और जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रयासशील रहा है।
  3. निर्धारित पूछताछ: केजरीवाल से पूछताछ के लिए उन्हें 18 जनवरी को स्वयं प्रस्तुत होने के लिए कहा गया है, जिससे चल रहे जांच में अत्यधिकता आती है।
  4. राजनीतिक संदर्भ: दिलचस्प बात यह है कि पिछले हफ्ते ही, जो कि विपक्षी इंडिया ब्लॉक का हिस्सा है, ने घोषणा की थी कि केजरीवाल 18 से 20 जनवरी के बीच लोक सभा संबंधित पार्टी काम के लिए गोवा जाएंगे, जिससे राजनीतिक गतिविधियां कानूनी समन के साथ मेल खाती हैं।

“ED issues 4th summons” मुख्यमंत्री के जवाब में –

एजेंसी के पिछले समन का जवाब देते हुए, केजरीवाल ने राज्यसभा चुनाव, गणतंत्र दिवस की तैयारियों, और उन्होंने ईडी के ‘गैर-प्रकट’ और ‘गैर-प्रतिसाद’ दृष्टिकोण को उचित कारण मानकर पूछताछ के लिए प्रस्तुत नहीं होने की वजह बताई है।

ED issues 4th summons
ED issues 4th summons

ED issues 4th summons full detail :-

आप दिल्ली संयोजक गोपाल राय का आरोप :-

शनिवार को, आप दिल्ली संयोजक गोपाल राय ने बीजेपी को यह आरोप लगाया कि वह ईडी के माध्यम से चौथे समन (ED issues 4th summons ) को भेजकर केजरीवाल को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तैयारी और प्रचार-प्रसार से रोकने का प्रयास कर रही है।

ED issues 4th summons full detail :-

  • आरोप बीजेपी पर: गोपाल राय ने भाजपा पर आरोप लगाया है कि वह ईडी के माध्यम से चौथे समन को भेजकर केजरीवाल को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तैयारी और प्रचार-प्रसार से रोकने का प्रयास कर रही है।
  • ईडी को भाजपा का उपकरण बताया गया: राय ने ईडी को “भाजपा का सामना सांगठन” कहा है और इसे विपक्षी नेताओं को प्रचार-प्रसार से रोकने के लिए उपयोग करने का आरोप लगाया है।
  • गोवा दौरे और समन का संयोजन: राय ने बताया कि शुक्रवार को एआप ने केजरीवाल के गोवा दौरे की घोषणा की और शनिवार को ईडी ने उन्हें 18 जनवरी को समन भेजा, इसे कोई संयोग नहीं माना जा सकता।
  • AAP के आरोपों का जवाब: आम आदमी पार्टी (एएपी) के आरोपों का जवाब देते हुए, दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा ने केजरीवाल को “आर्थिक भगौड़ा” बताया और दिल्ली के मुख्यमंत्री के “स्पष्ट ईमानदारी” के पर्दे को उठा दिया गया है।

“ED issues 4th summons” वीडियो  देखे :-

  • “आर्थिक भगौड़ा” का आरोप: सचदेवा ने कहा, “दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का व्यवहार अब एक आर्थिक भगौड़ा की तरह हो गया है, उसके हर समन के बाद जांच से बचने के लिए वह नया बहाना देता है। देश के लोगों ने नीरव मोदी और विजय माल्या जैसे लोगों को ऐसा करते हुए देखा है जो बाद में देश छोड़ गए थे,” सचदेवा ने आरोप लगाया।
  • समनों का इतिहास: केजरीवाल को पहला समन अक्टूबर में मिला था जब केंद्रीय एजेंसी ने उन्हें 2 नवंबर को पूछताछ के लिए प्रस्तुत होने के लिए कहा था। दूसरा समन 18 दिसंबर को भेजा गया था, जिसमें उन्हें 21 दिसंबर को पूछताछ के लिए प्रस्तुत होने के लिए कहा गया था। तीसरा समन उन्हें 3 जनवरी को प्रस्तुत होने के लिए कहा गया था।

-बाद में, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि भाजपा केंद्रीय जांच एजेंसियों के माध्यम से उसे पाने की कोशिश में है और उसे 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार-प्रसार करने से रोकना चाहती है। उसने इस बारे में एक सार्वजनिक आवाज भी बुलंद की और देश से अपने साथ खड़ा होने की अपील की, भाजपा द्वारा उसकी ईमानदारी को “कमजोर” करने की षड़यंत्र का आरोप लगाते हुए।

इस पर भाजपा ने उत्तर दिया और मुख्यमंत्री का इस्तीफा मांगा, जिसे ना देने पर “भ्रष्ट” एआप सरकार को बर्खास्त कर देने की मांग की थी, ऐसा कहा गया था।

यह भी पढ़े :-

 

 

 

Leave a comment

शानदार फीचर की साथ लॉन्च हुआ दमदार फ़ोन कीमत मात्रा इतने रुपये ! Honor X9b 15 फरवरी को होगा लॉन्च, मिलेगा 108 MP का कैमरा 2024 Hyundai Creta धमाकेदार लुक के साथ होगी लॉन्च! सोशल मीडिया पर छा रही “महेश बाबू और श्रीलीला की कैमस्ट्री”-  महेश बाबू की “गुंटूर कारम” ने सोशल मीडिया को किया हैंग देखे पूरी रिपोर्ट –