Holi 2024 kab hai ? होलिका दहन का मुहूर्त और पूजा विधि ? जानने की लिए यहां क्लीक करे।

Holi 2024 kab hai ? 

Holi 2024 kab hai ? यदि आप जानना चाहते है की Holi 2024 kab hai ? तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए। Holi 2024 एक सांस्कृतिक, धार्मिक, और पारंपरिक त्योहार है। यह भारत भर में बहुत उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है। होली भाईचारे, आपसी प्रेम और सद्भावना का प्रतीक है।

इस दिन लोग एक दूसरे को रंगों में रंगते हैं और खुशियों का जश्न मनाते हैं। हिंदू धर्म के अनुसार, होली के पहले दिन विशेष रूप से होलिका दहन किया जाता है, जिसे बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। फिर अगले दिन होली मनाई जाती है। इस दिन घरों में गुझिया और विभिन्न पकवान बनाए जाते हैं।

लोग एक दूसरे के घर जाते हैं, रंग-गुलाल लगाते हैं और होली की शुभकामनाएं देते हैं। इस साल होली का त्योहार तिथि और शुभ मुहूर्त की जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है, ताकि सभी लोग समय पर त्योहार का आनंद उठा सकें। तो चलिए आपको बताते है की  Holi 2024 kab hai ? और होलिका दहन का मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में भी –

Holi 2024 kab hai ? – पूर्णिमा तिथि 24 मार्च

फाल्गुन पूर्णिमा को होलिका दहन और इसके अगले दिन होली मनाई जाती है। इस साल फाल्गुन पूर्णिमा की तिथि 24 मार्च को सुबह 09:54 बजे से शुरू होगी। और इस तिथि का समापन अगले दिन, यानी 25 मार्च को दोपहर 12:29 बजे पर होगा

Holi 2024 kab hai
Holi 2024 kab hai

इस अवसर पर लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर रंगों से खेलते हैं, आपस में खुशियां बाँटते हैं, और एक-दूसरे को होली की शुभकामनाएं देते हैं। यह त्योहार एक साथ आने वाले खुशी और सामर्थ्य की भावना को अभिव्यक्त करता है और सभी को एक साथ जोड़ता है।

Holi 2024 : जानिए कब है होली 2024 और Holi 2024 Date से लेकर Holika Dahan Time और मुहूर्त तक की सम्पूर्ण जानकारी

होलिका दहन का मुहूर्त और सम्पूर्ण विधि :-

Holi 2024 kab hai
Holi 2024 kab hai

24 मार्च को होलिका दहन है। इस दिन होलिका दहन के लिए शुभ मुहूर्त देर रात 11 बजकर 13 मिनट से लेकर 12 बजकर 27 मिनट तक है। ऐसे में होलिका दहन के लिए आपको कुल 1 घंटे 14 मिनट का समय मिलेगा। होलिका के अगले दिन होली मनाई जाती है, इसलिए इस साल 25 मार्च को होली है।

इस दिन देशभर में धूमधाम से होली मनाई जाएगी। यह त्योहार रंगों की खुशियों और उत्साह का महापर्व है, जिसमें लोग एक-दूसरे के साथ रंग-बिरंगी खेलते हैं और खुशियों का जश्न मनाते हैं।

होली एक ऐसा त्योहार है जो लोगों को एकत्रित करता है और उन्हें खुशियों की अनुभूति कराता है। इसलिए, इस शुभ अवसर पर समय पर होलिका दहन करने और होली का उत्सव मनाने का आनंद लें।

Holi 2024 kab hai ? ये तो अब आपको पता चल गया ही है तो अब आप पूजा की विधि के बारे में भी जान लीजिए और इसको आपने दोस्तों और घरवालों को जरूर शेयर करना ताकि सभी भारतवासियो को Holi 2024 kab hai ? के बारे में उचित और सही जानकारी मिल सके। 

आप सभी का बहुत धन्यवाद । Happy Holi All Off You 

होली 2024 की पूजा की विधि :-

होलिका दहन की पूजा का महत्वपूर्ण और उत्सवपूर्ण त्योहार हिन्दू धर्म में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यह त्योहार फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है, जो कि बसंत ऋतु के आगमन का प्रतीक होता है। होलिका दहन के पहले दिन, लोग शुभ स्नान करते हैं और पूजा स्थल पर बैठ जाते हैं। इस दिन के शुभ मुहूर्त में, वे होलिका और प्रह्लाद की प्रतिमाएं बनाते हैं और पूजन के लिए समारोह तैयार करते हैं।

Holi 2024 kab hai
Holi 2024 kab hai

पूजा की सामग्री में गाय के गोबर से होलिका और प्रह्लाद की प्रतिमा बनाई जाती है। साथ ही, रोली, फूल, फूलों की माला, कच्चा सूत, गुड़, साबुत हल्दी, मूंग, बताशे, गुलाल, नारियल, और विभिन्न प्रकार के अनाज तैयार किए जाते हैं।

इन सभी सामग्रियों के साथ, लोग पूरी विधि-विधान से पूजा करते हैं और मिठाइयाँ और फल चढ़ाते हैं। इस दिन को अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि इस दिन प्रह्लाद की रक्षा के लिए भगवान विष्णु के अवतार नरसिंह ने हिरण्यकश्यपु को वध किया था।

इस दिन के साथ ही, होलिका की पूजा के बाद लोग भगवान नरसिंह की भी पूजा करते हैं। इसके बाद, होलिका के चारों ओर सात बार परिक्रमा किया जाता है, जिससे लोग बुराई को दूर भगाने का संकल्प लेते हैं।

इस रूप में, होलिका दहन की पूजा एक महत्वपूर्ण और धार्मिक आयोजन है जो लोगों को सामूहिक रूप से उत्साहित करता है और सामूहिक एकता और समर्थन की भावना को बढ़ाता है।

यह भी देखे –

Holi 2024 : जानिए कब है होली 2024 और Holi 2024 Date से लेकर Holika Dahan Time और मुहूर्त तक की सम्पूर्ण जानकारी

Holi 2024 : जानिए कब है होली 2024 और Holi 2024 Date से लेकर Holika Dahan Time और मुहूर्त तक की सम्पूर्ण जानकारी

Leave a comment

शानदार फीचर की साथ लॉन्च हुआ दमदार फ़ोन कीमत मात्रा इतने रुपये ! Honor X9b 15 फरवरी को होगा लॉन्च, मिलेगा 108 MP का कैमरा 2024 Hyundai Creta धमाकेदार लुक के साथ होगी लॉन्च! सोशल मीडिया पर छा रही “महेश बाबू और श्रीलीला की कैमस्ट्री”-  महेश बाबू की “गुंटूर कारम” ने सोशल मीडिया को किया हैंग देखे पूरी रिपोर्ट –