Lakshadweep New Airport , विवादों के बीच भारत सरकार बनाएगी लक्षद्वीप में नया एयरपोर्ट, जाने पूरी डिटेल्स!

Lakshadweep New Airport :-

हाल ही में, भारत में लक्षद्वीप और मालदीव के बारे में काफी चर्चा हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने लक्षद्वीप का दौरा किया है और उसी समय सोशल मीडिया पर ‘Lakshadweep Tourism’ एक प्रमुख ट्रेंड बन गया है।

Lakshadweep New Airport
Lakshadweep New Airport

 

लक्षद्वीप, जो भारत का हिस्सा है, एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है। प्रतिवर्ष यहां हजारों लोग आकर घूमने आते हैं। यह भारतीय महसूस करने में मालदीव के कुछ इलाकों की तरह है। हालांकि, इस समय लक्षद्वीप में कुछ सुविधाएं कम हो सकती हैं।इस समय, भारत सरकार ने लक्षद्वीप को एक शानदार पर्यटन स्थल बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। लेकिन वहां का एक ही एयरपोर्ट है, जिसके कारण बहुत से लोगों को यहां पहुंचने में कठिनाई हो रही है। इस समस्या का समाधान के लिए, भारत सरकार ने एक नये एयरपोर्ट की योजना बनाई है। इस आर्टिकल में हम आपको ‘Lakshadweep New Airport Update’ के बारे में सभी जानकारी बताएंगे।

लक्षद्वीप में यहां शुरू होगा नया एयरपोर्ट :-

Lakshadweep New Airport

भारत सरकार के सूत्रों के अनुसार, रिपोर्ट आई है कि अब जल्दी ही भारतीय सरकार लक्षद्वीप के Minicoy Island पर एक नया एयरपोर्ट बनाने का काम शुरू करने जा रही है। वर्तमान में लक्षद्वीप में केवल एक ही द्वीप, अगाती द्वीप, पर ही एयरपोर्ट है और वहां सभी प्रकार की फ्लाइट सुविधाएं नहीं हैं।

Lakshadweep New Airport
Lakshadweep New Airport

इसके कारण, अब Minicoy द्वीप पर एक नया एयरपोर्ट बनाया जाएगा , जो दोहरे उद्देश्यवादी होगा, अर्थात इस पर आम नागरिकों को भी फ्लाइट की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही, फाइटर जेट्स और सैन्य विमानों की भी लैंडिंग इस एयरपोर्ट पर संभावित हो सकेगी।

कुछ साल पहले ही Minicoy Island पर एयरपोर्ट बनाने का प्लान चल रहा था, लेकिन उस समय यह सिर्फ मिलिट्री के उपयोग के लिए था। लेकिन अब यह एयरपोर्ट Dual Purpose के लिए बनाया जा रहा है, जिससे आम नागरिक भी यहां फ्लाइट की सुविधा से यात्रा कर सकें और लक्षद्वीप में अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकें।

मालदीव की बढ़ेंगी मुश्किलें :-

Lakshadweep New Airport –

Lakshadweep New Airport
Lakshadweep New Airport

अगर लक्षद्वीप में एक और एयरपोर्ट बनता है तो यह मालदीव को कुछ नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि मालदीव की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से पर्यटन पर आधारित है। इस समय, भारत में कई लोग मालदीव का बहिष्कार कर रहे हैं क्योंकि मालदीव के कुछ नेताओं ने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ तीखे टिप्पणियां की थीं।

अगर लक्षद्वीप में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होती हैं, तो लोग वहीं जाना पसंद कर सकते हैं, क्योंकि मालदीव और लक्षद्वीप में ज्यादा अंतर नहीं हैं। इसके परिणामस्वरूप, मालदीव का पर्यटन भी कम हो सकता है, अगर लक्षद्वीप में एक और एयरपोर्ट तैयार होता है।

Indian Air Force करेगी इसका संचालन –

वर्तमान में, लक्षद्वीप में सिर्फ भारतीय नौसेना ही सुरक्षा और निगरानी का कार्य कर रही है। लेकिन जब नया एयरपोर्ट Minicoy द्वीप पर तैयार हो जाएगा, तो उसका संचालन भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) करेगी। इससे लक्षद्वीप पर वायु सेना भी अधिक निगरानी रखेगी।

जब नया एयरपोर्ट Minicoy द्वीप पर तैयार हो जाएगा, तो इससे लक्षद्वीप के अन्य द्वीपों के लिए यह सुविधा उपलब्ध होने से लक्षद्वीप को बड़ा लाभ हो सकता है। इससे डाकूं आने में कमी होगी और अधिक से अधिक पर्यटक बिना किसी समस्या के लक्षद्वीप आ सकेंगे। हम आशा करते हैं कि इससे लक्षद्वीप का पर्यटन बढ़ेगा और लोग इस खूबसूरत स्थल को आसानी से आएंगे और उसका आनंद लेंगे। आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं ताकि उन्हें भी इस विकसिती के बारे में पता चले।

यह भी पढ़े :-

Leave a comment

शानदार फीचर की साथ लॉन्च हुआ दमदार फ़ोन कीमत मात्रा इतने रुपये ! Honor X9b 15 फरवरी को होगा लॉन्च, मिलेगा 108 MP का कैमरा 2024 Hyundai Creta धमाकेदार लुक के साथ होगी लॉन्च! सोशल मीडिया पर छा रही “महेश बाबू और श्रीलीला की कैमस्ट्री”-  महेश बाबू की “गुंटूर कारम” ने सोशल मीडिया को किया हैंग देखे पूरी रिपोर्ट –