Maruti Brezza ने Tata ओर Hyundai को चटाई धूल ,2023 में बेच डाले इतने यूनिट,देख उड़ जायेंगे आपके होश

Maruti Brezza :-

मारुति भारतीय बाजार की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। इसी के साथ ही मारुति का पोर्टफोलियो वर्तमान में सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है। मारुति की गाड़ियां  दुनिया भर में  टॉप 1 से टॉप 10 के पोजीशन पर आती है। इसी में से एक नाम Maruti Brezza  का भी है, जिसने पिछले साल यानि की 2023 में सब कॉन्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट के अंदर अपनी पॉजिशन टॉप 1 में बरक़रार रखते हुए इंडिया में सबसे ज्यादा यूनिट बचे।

मारुति कंपनी की Maruti Brezza ने बीते साल 2023 में  सबसे जायदा यूनिट बेचके मारुति की पोर्टफोलियो में सबसे बड़ा योगदान दिया है। AajNewsDekho के इस सीरीज में आगे मारुति सुजुकी ब्रेजा के SALE REPORT और एसयूवी के बारे में जानकारी साझा की है ।

Maruti Brezza

Maruti Brezza Sales in 2023 :-

"मारुति सुजुकी ने बीते साल कुल 17.7 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की इस कुल बिक्री में से 
1.70 लाख से अधिक इकाइयों की बिक्री अकेले सुजुकी ब्रेजा ने दर्ज की है। जो की पिछले वर्षो के 
मुकाबले खाफी ज्यादा है - 
मारुति सुजुकी ब्रेज़ा की मुख्य प्रतिद्वंद्वी "टाटा नेक्सॉन" है। टाटा नेक्सन, टाटा पंच, हुंडई क्रेटा,हुंडई 
वेन्यू और महिंद्रा स्कॉर्पियो को पछाड़कर मारुति सुजुकी ब्रेज़ा कैलेंडर वर्ष (सीवाई) 2023 में भारत में
सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी थी।

भारत में Maruti Brezza की कीमत :-

ब्रेजा की एक्स शोरूम  कीमत भारतीय बाजार में 8.29 लाख रुपए से शुरू होकर  14.14 लाख रुपये तक बैठती है , यह  भारतीय बाजार में चार वेरिएंट LXI, VXI, ZXI और ZXI+ हैं।  इसका टॉप वैरिएंट ZXi+ हैं, जो की सबसे अधिक बिकने के साथ सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है इसके अलावा ZXI ओर ZXi+ ट्रिम में Black Edition  भी मिलता है।

ब्रेजा में आपको 9 कलर ऑफ्शन मिलते है  अधिक जानकारी की लिए आगे देखे –

izzling Red
Brave Khakhi
Exuberant Blue
Magma Grey
Splendid Silver
Pearl Arctic White

Maruti Brezza फीचर्स लिस्ट :-

अगर सुविधाओं की बात की जाये तो आपके मुहे से सबसे पहला नाम निकलेगा “Maruti Brezza” इसमें आपको 9 इंच की टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ वायरलेस एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी की सुविधा मिलती है। अन्य हाईलाइट में से हेड अप डिस्प्ले, 360 डिग्री कैमरा, एंबिएंट लाइटिंग, वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, बेहतरीन कनेक्टिंग कार तकनीकी, चार स्पीकर साउंड सिस्टम, ऑटोमेटिक वेरिएंट के लिए पैडल शिफ्टर और बढ़या लेदर सीट मिलता है।

Maruti Brezza फीचर्स

Maruti Brezza Safety फीचर्स और वीडियो  :-

कार की खुबसुरती के साथ यह मायने रखता है की आपको कार में क्या-क्या सुरक्षा सुविधाएं मिल रही है तो आइये जानते है की किस प्रकार की सुविधाएं मिलती है-

सुविधाओं में मुख्यतः सिक्सएयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर लेस मॉनिटरिंग सिस्टम, एबीएस के साथ ईबीडी, हिल हॉल एसिस्ट, सभी यात्रियों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर और पीछे की तरफ सेंसर की सुविधा दी गई है इसकी साथ बैक साइड कैमरा भी मिलता है ।

मारुति ब्रेज़ा इंजन :-

बोनट के नीचे 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसकी साथ संचालित किया जाता है जो  103 बीएचपी और 137 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। यह इंजन विकल्प 5 स्पीड मैनुअल और सिक्स स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है। इसको साथ ही इसके सीएनजी संस्करण में भी यही इंजन का प्रयोग किया जाता है, जहां पर यह इंजन 88 बीएचपी और 121.5 एमएम का टॉर्क जनरेट करता रहता  है। हालांकि सीएनजी संस्करण को केवल पांच स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही पेश किया जाता है।

कंपनी यह भी दावा करती है कि आपको इसमें  मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ 17.38 kmpl का माइलेज और ऑटोमेटिक वेरिएंट के साथ 19.8 kmpl का माइलेज मिलता है। जबकि सीएनजी संस्करण में 25.51 किलोमीटर की रेंज का दावा किया जा रहा है। यदि यह लेख आपको पसंद आया है तो आपके बहुत धन्यवाद –

ये भी पढ़ें:- 

 

 


 

 

 

Leave a comment

शानदार फीचर की साथ लॉन्च हुआ दमदार फ़ोन कीमत मात्रा इतने रुपये ! Honor X9b 15 फरवरी को होगा लॉन्च, मिलेगा 108 MP का कैमरा 2024 Hyundai Creta धमाकेदार लुक के साथ होगी लॉन्च! सोशल मीडिया पर छा रही “महेश बाबू और श्रीलीला की कैमस्ट्री”-  महेश बाबू की “गुंटूर कारम” ने सोशल मीडिया को किया हैंग देखे पूरी रिपोर्ट –