best time to visit lakshadweep ,lakshadweep tourism package Train, Flight, Cruise से जाने का तरीका |

best time to visit lakshadweep :-

हमारे देश भारत में घूमने के लिए बहुत सारी जगह हैं, कुछ जगह तो इस तरह की हैं जिनकी किसी ओर विदेशी जगह से तुलना भी नहीं की जा सकती हैं। पर ऐसे घूमने वाले स्थानों के बारे में बहुत ही कम लोगो को जानकारी हैं और यही कारण हैं कि अधिकतर भारत के लोग विदेश घूमने के लिए जाते हैं।

best time to visit lakshadweep :-

लक्षद्वीप में पूरे वर्ष सुखद मौसम रहता है। लक्षद्वीप की यात्रा के लिए सर्दी (अक्टूबर से मार्च) सबसे अच्छा समय है क्योंकि मौसम पर्यटन के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। पर्यटक गर्मियों के महीनों (मार्च से मई) के दौरान भी लक्षद्वीप की यात्रा की योजना बना सकते हैं।

इसलिए आज हम आपको भारत के एक बहुत ही सुन्दर प्रयटक स्थान के बारे में बताने वाले हैं जिसकी तुलना में कई विदेशी प्रयटक स्थल भी फेल हैं। आज हम यहां बात कर रहे हैं Lakshadweep की जो कि भारत का एक हिस्सा हैं, यह एक केंद्र शासित प्रदेश हैं जिसमे कुल 36 द्वीप हैं।भारत के इस प्रयटक स्थल पर विदेशी लोग भी घूमने आते हैं क्योकि यहाँ के द्वीप की सुंदरता देखते ही बनती हैं। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Lakshadweep Kaise Jaye की पूरी जानकारी देंगे जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से Lakshadweep पहुंच सकेंगे और इस प्रयटक स्थल आनंद ले सकेंगे।

best time to visit lakshadweep-

best time to visit lakshadweep
best time to visit lakshadweep

Lakshadweep जाने के तरीके : best time to visit lakshadweep

अगर आप Lakshadweep घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यहाँ तक पहुंचने के लिए आपके पास प्रमुख दो रास्ते हैं। पहला – हवाई मार्ग द्वारा और दूसरा – पानी वाले जहाज़ (Cruise) द्वारा

इन दो तरीको से ही आप Lakshadweep आसानी से पहुंच सकते हैं। यदि आप Lakshadweep घूमने जाना का प्लान बना रहे हैं तो आपको सबसे बढ़िया हवाई मार्ग द्वारा ही जाना चाहिए।

आपको ये भी बता दें कि यदि आप Lakshadweep घूमने का प्लान कर रहे हैं तो यहाँ जाने से पहले आपको एक परमिट लेना होगा क्योकि Lakshadweep भारत के Union Territory का हिस्सा हैं, जिसके कारण यहाँ आने से पहले आपको परमिट लेना अवश्य हैं।

best time to visit lakshadweep
best time to visit lakshadweep

Lakshadweep जाने के लिए Permit कैसे लें?-

अगर आप अपने Lakshadweep ट्रिप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको यहाँ का परमिट लेना होगा जिसके लिए आप Lakshadweep Permit ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर यहाँ के परमिट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसके आलावा Lakshadweep का परमिट आपको केरला के कोच्चि में स्तिथ Lakshadweep Administration Office द्वारा भी मिल जायेगा, इसे कोच्चि में Spot Office के नाम से जाना जाता हैं।

best time to visit lakshadweep-

Flight से Lakshadweep Kaise Jaye?

  • सबसे पहले आपको अपने शहर से केरला के कोच्चि हवाई अड्डे तक की फ्लाइट टिकट करवानी होगी। यहाँ के लिए आपको सभी बड़े हवाई अड्डे जैसे – मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु से कोच्चि की डायरेक्ट फ्लाइट मिल जाएगी।
  • अब कोच्चि पहुंचने के बाद आपको कोच्चि से Lakshadweep के एक मात्र हवाई अड्डा Agatti Airport की फ्लाइट टिकट करवा लेनी हैं। आपको बता दें कि सिर्फ कोच्चि से ही आपको Lakshadweep की फ्लाइट मिल सकती हैं।
  • Agatti Airport पहुंचने के बाद आप Lakshadweep पहुंच जाएंगेजिसके बाद यही से पानी वाले जहाज़ और बोट द्वारा Lakshadweep के अलग-अलग द्वीप (आइलैंड) तक पहुँच सकते हैं।

तो इस तरीके से आप बेहद ही आसानी से फ्लाइट द्वारा Lakshadweep बिना किसी समस्या के पहुंच सकते हैं।

Train Se Lakshadweep Kaise Jaye?

यदि आप ट्रेन द्वारा Lakshadweep पहुंचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको केरला के कोच्चि शहर के मुख्य रेलवे स्टेशन Ernakulam Junction तक की रेल टिकट करवानी होगी। “Ernakulam Junction” पर पहुंचने के बाद आप फ्लाइट और Cruise द्वारा आसानी से Lakshadweep पहुंच सकते हैं।

Lakshadweep में खाने पीने की सुविधा :-

अगर आप Lakshadweep घूमने जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आपको वहां परखाने पीने की कोई भी चिंता करने की जरूरत नहीं हैं क्योकि Lakshadweep में आपकोकई सारे होटल देखने के लिए मिल जाएंगे जहा पर आपको Veg और Non Veg दोनों तरह का खाना खाने के लिए मिल जाएगा।

best time to visit lakshadweep-

यह भी पढ़े :-

 

Leave a comment

शानदार फीचर की साथ लॉन्च हुआ दमदार फ़ोन कीमत मात्रा इतने रुपये ! Honor X9b 15 फरवरी को होगा लॉन्च, मिलेगा 108 MP का कैमरा 2024 Hyundai Creta धमाकेदार लुक के साथ होगी लॉन्च! सोशल मीडिया पर छा रही “महेश बाबू और श्रीलीला की कैमस्ट्री”-  महेश बाबू की “गुंटूर कारम” ने सोशल मीडिया को किया हैंग देखे पूरी रिपोर्ट –