ClearDekho Success Story: इन दोनो लडको ने चश्मे बचकर बना डाली 12 Cr की कंपनी

ClearDekho Success Story :-

आज के समय में हमारे देश भारत में कई सारे नए बिजनेस और आइडिया खुले हैं, जिसकी वजह से अन्य लोग भी खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए प्रोत्साहित हैं। भारत में डीजल प्लांट्स की गिनती इसलिए भी बढ़ रही है क्योंकि आज इंटरनेट के ऊपर हमारे लिए कई साड़ी बिजनेस की सफलता की कहानियां पढ़ने के लिए हैं।

इसलिए आज हम आपके लिए एक ओर कमाल के बिजनेस की सफलता की कहानी लेकर आए हैं, जिसमें इस बिजनेस के संस्थापकों ने चश्मो को बेचकर करोड़ों की कंपनी में हिस्सेदारी की है। यहां पर बात कर रहे हैं ClearDekho Success Story बिजनेस की शुरुआत साल 2016 में हुई थी और आज इस बिजनेस में करोड़ों का भुगतान हो चुका है।ClearDekho Success Story की बारे में जानने के लिए हमारा पूरा लेख पढ़े-

ClearDekho Success Story
ClearDekho Success Story

ClearDekho Success Story की बात करे तो  ClearDekho एक आई वियर कंपनी है जो लोगों को आंखों के चश्मे और अलग-अलग तरह के चश्मे देती है। आज के इस आर्टिकल में आप ClearDekho Success Story पढ़ने वाले हैं और आप जानेंगे कि इस बिजनेस के संस्थापकों ने चश्मे को करोड़ों की कंपनी में हिस्सेदारी कैसे दी है।

ClearDekho Success Story  शुरुआत :-

ClearDekho कंपनी की शुरुआत 2016 में दो दोस्तों ने की थी, जिनका नाम है शिवि सिंह और सौरभ दयाल है, ये दोनों दोस्त बचपन से ही साथ पढ़े और शुरू से एक दूसरे को जानते थे और इसी वजह से आगे चलकर दोनों ने मिलकर बिजनेस करने का प्लान बनाया और एक  सफल बिज़नेस खड़ा कर दिया .

आपको बता दें कि शिवी सिंह  पहले से एक बहुत अच्छी नौकरी कर रहे थे, उन्होने अपने आस पास के  छोटे शेहरो में   देखा कि छोटे से गांव और छोटे शहरों में आई वियर की एक बहुत बड़ी मांग है।इसी वजह से वहां के लोग अपनी आंखों के लिए सही और अच्छी क्वालिटी के पैगाम नहीं ढूंढ पाते हैं और इसी वजह से उन्होंने क्लीनदेखो  शुरू करने का फैसला किया है, ताकि वह छोटे गांव और शहरों तक अच्छी क्वालिटी के फीचर्स हासिल कर सकें और गांव-गांव तक आपने बहतरीन क्वालिटी के चश्मे पंहुचा सके।

ClearDekho Success Story
ClearDekho Success Story

जब सौरभ सिंह ने इस आईवियर बिजनेस ज्वाइन किया तो वही उससे पहले विप्रो, एचसीएल और पेटीएम जैसी कंपनियों में काम कर चुकी थे इसलिय उनको भी इस फिल्ड में बहुत बढ़िया अनुभव था ।जब उनके दोस्त Shivi ने उन्हे इस EyeWear बिजनेस आइडिया के बारे में बताया तो दोनो ने मिलकर ClearDekho बिजनेस पर काम करना शुरू कर दिया और इस तरह से क्लियरदेखो बिजनेस की शुरूआत हो गई।ClearDekho Success Story की बारे में जानने के लिए हमारा पूरा लेख पढ़े-

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से बेचते हैं चश्मे!-

क्लियरदेखो के संस्थापक और शिवी दोनों को अपने-अपने क्षेत्र में काफी एक्सपीरियंस था  और उन्होंने अपने उसी  एक्सपीरियंस को क्लियरदेखो बिजनेस में शामिल किया, जिससे शुरुआत से ही काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला। इस समय क्लीयरदेखो अपने चश्मो को ऑफ़लाइन और निजीकरण दोनों माध्यमों से लोगों तक प्रदर्शित करता है।

शुरुआत में दोनों ने  मिलकर चश्मो को ऑनलाइन ही sell करना शुरू कर दिया था और उनको ऑनलाइन में बढ़िया सेल्ल आने के साथ धीरे-धीरे ऑफलाइन  मार्केट में कदम रखा और  2018 में ये स्टोर भारत में खुला था और अभी तक इनमें से लगभग 100 से ज्यादा स्टोर भारत में खुले हैं और एक सफल बिज़नेस चेला रहे है।

वहीं अगर हम क्लीयरदेखो के चश्मे की कीमत और क्वालिटी  के बारे में बात करें तो इनकी चश्मे प्रति व्यक्ति 200rs  से 600rs  के बीच में आसानी से मिल जाते हैं इसी कारण इनको गांव और ढाणियों तक भी आसानी के साथ सेल्ल किया जा सकता है और हर गांव तक कम कीमत में बेहतरीन क्वालिटी दी जा सकती है।

ClearDekho Success Story-  आज बनी है करोड़ों की कंपनी 

साल 2016 में शुरू हुई ClearDekho कंपनी आज करोड़ों की कंपनी बन चुकी है, पिछले साल  2022 में ClearDekho कंपनी ने 7.50 करोड़ रुपये का रेवेन्यू बनाया था। इस कंपनी का यही लक्ष्य है कि वह छोटे शहरों और गांव के लोगों तक अच्छे के आईवियर पहुंचाए।

वहीं अगर क्लियरदेखो कंपनी की फंडिंग के बारे में बात करें तो अभी तक यह कंपनी स्टार्टअप कंपनी ने 13 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई है, क्योंकि इस कंपनी की वैल्यूएशन करोड़ में भी पहुंच गई है।

 

ClearDekho Success Story का अवलोकन –

Aspect Details
Problem Addressed Lack of affordable eyewear access in smaller towns & low-income communities leading to vision impairment
Founder Shivi Singh
Company Name ClearDekho
Year Founded 2017
Market Focus Tier III & IV cities in North India, expanding nationwide
Business Model Franchise-owned company-operated (FOCO) model
Pricing Range INR 200 to INR 600 for eyeglasses and sunglasses
Geographic Presence UP, Delhi NCR, Punjab, Haryana, MP, Rajasthan, expanding to Bihar, Chhattisgarh, West Bengal, Assam
Financial Performance (FY22) Operating Revenue: INR 7.5 Cr, Loss: INR 6.4 Cr
Growth Strategy Focus on quality, affordability, and expanding user base
Future Prospects Projected growth in the Indian eyewear market, especially for affordable yet stylish eyewear

क्लियरदेखो की फाउंडर शिवी सिंह ने अपने इंटरव्यू में बताया कि वाले 2 सालो के अंदर ही  वह अपने बिजनेस में कोई भी बदलाव करने वाले हैं, ताकि उनकी कंपनी छोटे शहरों के लोगों तक एक बड़े पैमाने पर आईवियर की पहुंच बना सके।

ClearDekho Success Story
ClearDekho Success Story

हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको ClearDekho Success Story की जानकारी मिल जाएगी, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी ClearDekho Success Story की जानकारी मिल सके। ऐसे ही ओर भी बिजनेस से जुड़ी सफलता की कहानियां पढ़ने के लिए aajnewsdekho.com के साथ जुड़े रहे।

यही भी पढ़े :

Leave a comment

शानदार फीचर की साथ लॉन्च हुआ दमदार फ़ोन कीमत मात्रा इतने रुपये ! Honor X9b 15 फरवरी को होगा लॉन्च, मिलेगा 108 MP का कैमरा 2024 Hyundai Creta धमाकेदार लुक के साथ होगी लॉन्च! सोशल मीडिया पर छा रही “महेश बाबू और श्रीलीला की कैमस्ट्री”-  महेश बाबू की “गुंटूर कारम” ने सोशल मीडिया को किया हैंग देखे पूरी रिपोर्ट –